डायबिटीज ही नहीं पाइल्स रोगियों के लिए भी बेहद फायदेमंद है जामुन का सिरका

Spread the love

नई दिल्ली . आपने बचपन से आज तक जामुन खाने के कई फायदे सुने होंगे। डायबिटीज रोगियों के लिए तो जामुन का सेवन वरदान माना जाता है। जामुन खाने से डाइजेशन बेहतर होता है और कब्ज की समस्या से निजात मिलती है। वजन कम करने के लिए भी जामुन काफी फायदेमंद माना जाता है। जामुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा की सेहत को भी बनाए रखने में मदद करते हैं। लेकिन आज बात जामुन की नहीं बल्कि उससे बनने वाले सिरके की करेंगे। आइए जानते हैं जामुन के सिरके को लेने से व्यक्ति को मिलते हैं कौन से फायदे।

जामुन के सिरके के फायदे-
यूरीनरी इन्फेक्शन में राहत-

जामुन के सिरके में कई तरह के विटामिन्स मौजूद होते हैं, जो यूरीनरी इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। जामुन के सिरके का सेवन मूत्राशय, गुर्दे, मूत्रमार्ग या मूत्रवाहिनी के इन्फेक्शन से जूझ रहे लोगों को राहत दे सकता है। ये सिरका इन्फेक्शन के लक्षणों को जैसे पेट में दर्द, उल्टी, मचली और पेशाब के दौरान दर्द को भी कम करने में मदद करता है ।

त्वचा के लिए फायदेमंद-
जामुन का सिरका आपकी स्किन के लिए भी काफी अच्छा है। ये चेहरे के दाग-धब्बों और पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें एस्ट्रिन्जेंट गुण पिंपल्स और मुंहासों का इलाज कर सकते हैं। सिरके में मौजूद विटामिन सी आपकी स्किन को साफ और ग्लोइंग बना सकता है।

पाइल्स में राहत-
अगर आप दर्दनाक पाइल्स या बवासीर से जूझ रहे हैं, तो जामुन का सिरका आपको राहत दे सकता है। पाइल्स से पीड़ित व्यक्ति को न सिर्फ बहुत दर्द होता है, बल्कि ये आपके रोजमर्रा के जीवन में भी कई रुकावट पैदा कर सकता है। लेकिन जामुन का सिरका भोजन से उचित पोषक तत्वों को सोखकर उसे ठीक से पचाने में मदद करता है। ये मल त्याग को कंट्रोल करता है और आपके शरीर से टॉक्सिन्स को भी तेजी से बाहर निकालने में मदद करता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाए-
जामुन का सिरका आयरन और विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से शरीर में खून की मात्रा बढ़ाकर एनीमिया की समस्या पैदा नहीं होने देता है। ऐसी महिलाएं जिन्हें पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग होती है, वो भी खून की कमी से बचने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल करे-
जो लोग डायबिटीज रोगी हैं, उनके लिए जामुन का सिरका बेहद कारगर साबित हो सकता है। इसका सेवन रोजाना करने से शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज रोगी रात को सोने से पहले इसे पी सकते हैं, ताकि अगली सुबह उनका शुगर लेवल नॉर्मल रहे।

Related Articles

Back to top button