WHO ने दी चेतावनी, अगला कोविड वैरिएंट Omicron से ज्यादा खतरनाक होगा

Spread the love

कोरोना वायरस का नया ओमिक्रॉन वैरिएंट पिछले डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले कम खतरनाक है. अब वैज्ञानिकों ने कोविड के अगले स्ट्रेन को लेकर चिंता जाहिर की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस का अगला वैरिएंट ओमिक्रॉन से कहीं ज्यादा संक्रामक हो सकता है, लेकिन असल में वैज्ञानिकों को ये बताने की जरूरत है कि आगामी वैरिएंट जानलेवा होगा या नहीं.

WHO में कोविड-19 की तकनीकी प्रमुख मारिया वैन केर्खोव ने सोशल मीडिया चैनल्स पर एक लाइव परिचर्चा में कहा, ‘हेल्थ बॉडी ने पिछले सप्ताह तकरीबन 2 करोड़ 10 लाख मामले दर्ज किए हैं. तेजी से फैल रहे ओमिक्रॉन वैरिएंट के साप्ताहिक मामलों ने यह नया वैश्विक रिकॉर्ड स्थापित किया है.’ हालांकि ये पिछले सभी वैरिएंट्स जितना खतरनाक नहीं है, जिनके आते ही अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ने लगी थी.

वैन केर्खोव ने कहा, ‘अगला वैरिएंट ऑफ कन्सर्न ज्यादा ताकतवर होगा. इसका मतलब ये हुआ कि इसका ट्रांसमिशन रेट अधिक होगा और ये पूरी दुनिया में फैल रहे मौजूदा वैरिएंट को पीछे छोड़ देगा. एक बड़ा सवाल ये भी है कि भविष्य में आने वाले वैरिएंट्स ज्यादा घातक होंगे या नहीं.’ एक्सपर्ट ने ऐसी थ्योरीज़ पर विश्वास करने वालों को चेतावनी दी है जिनमें कहा जा रहा है कि वायरस समय के साथ हल्के स्ट्रेन में म्यूटेट होगा और लोग पिछले वैरिएंट्स के मुकाबले कम बीमार पड़ेंगे.

उन्होंने कहा, ‘हम अगले वैरिएंट के हल्के होने की उम्मीद जरूर कर सकते हैं. लेकिन वास्तव में ऐसा होगा, इसकी कोई गारंटी नहीं है. इसलिए लोगों को सख्ती से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की जरूरत है. इसके अलावा, कोविड का अगला म्यूटेट वैरिएंट वैक्सीन प्रोटेक्शन से बच निकलने में ज्यादा माहिर हो सकता है. यह वैक्सीन से बनने वाली इम्यूनिटी को प्रभावित कर सकता है.

फाइजर और बायोएंडटेक ने मंगलवार को कोविड वैक्सीन की टेस्टिंग शुरू की है जो मुख्य रूप से ओमिक्रॉन वैरिएंट को टारगेट करती है, क्योंकि वैज्ञानिक इस बात से चिंतित थे कि नए वैरिएंट से होने वाले इंफेक्शन और हल्की बीमारी के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन शॉट प्रभावी नहीं हैं. यूएस सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने एक स्टडी में पिछले हफ्ते पाया कि फाइजर वैक्सीन का बूस्टर डोज लगने के 14 दिन बाद हॉस्पिटलाइजेशन का जोखिम 90 फीसद तक कम हो गया.

WHO के अधिकारियों ने कहा कि इस वक्त दुनिया के कई देशों में ओमिक्रॉन पीक पर है और कई देशों में उभर रहा है. वैन केर्खोन ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि आपको हमेशा के लिए मास्क पहनने की जरूरत नहीं है. आपको हमेशा के लिए फिजिकल डिस्टेंस मेंटन करने की भी जरूरत नहीं है. लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए अभी हमें ऐसा करना होगा.

WHO के आपातकालीन कार्यक्रमों के निदेशक डॉ. माइक रियान ने कहा कि एक पैटर्न में सेट होने से पहले वायरस का विकास जारी रहेगा. यह कोई मौसमी बीमारी बनकर ठहर सकता है या फिर कमजोर वर्ग के लोगों के लिए खतरा बन सकता है. उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी परेशान ये है कि कोविड को लेकर निश्चित तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button