Healthराष्ट्रीय

इस इम्यूनिटी बढ़ाने वाले काढ़े से सेहत रहेगी दुरुस्त.

Spread the love

Immunity Booster: बारिश की रिमझिम तो अच्छी लगती है लेकिन बारिश में सर्दी-जुकाम पकड़ते भी देर नहीं लगती. एक दिन भी बारिश में थोड़ा भीग लिया जाए तो अगले दिन से गले में दर्द, खांसी, नाक बहना और बुखार और सिर दर्द जैसी दिक्कतें रहने लगती हैं. जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने का एक कारण इम्यूनिटी का कमजोर पड़ना भी है. इम्यूनिटी (Immunity) यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो तो वायरस शरीर में तेजी से प्रवेश करते हैं और शरीर उनसे लड़ने में असमर्थ होता है. ऐसे में यहां कुछ ऐसी इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जो मौसमी खांसी-जुकाम को दूर रखते हैं.

इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स

हल्दी और मेथी की ड्रिंक

यह काढ़ा बनाने के लिए आपको आधा चम्मच मेथी के दाने और आधा चम्मच हल्दी की जरूरत होगी. सबसे पहले एक कप दूध उबालने के लिए रखें. आंच कम पर रखें. इसके बाद इसमें हल्दी और मेथी का पाउडर मिलाएं. इस काढ़े का सेहत पर अच्छा असर नजर आता है.

ahescv3

सौंफ का काढ़ा 

सबसे पहले आधा चम्मच जीरा, आधा चम्मच धनिये के बीज, आधा चम्मच सौंफ के बीज (Fennel Seeds) और आधा चम्मच काली मिर्च ले लें. इसके साथ ही आपको एक कप पानी और एक छोटा टुकड़ा गुड़ की जरूरत होगी. सारे मसाले लेकर पैन में भून लें और फिर इन्हें ठंडा करके पीसें. अब पतीले में पानी उबालें और इन मसालों के पाउडर को उसमें डालकर पकाएं. 5 मिनट हल्की आंच पर पकाने के बाद मिठास के लिए गुड़ डालें और फिर इस काढ़े को गर्म-गर्म चाय की तरह चुस्कियां लेते हुए पिएं.

तुलसी और लौंग का काढ़ा 

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले इस काढ़े के लिए आपको मुट्ठीभर तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) और 4 से 5 लौंग के दानों की जरूरत होगी. डेढ़ कप पानी को पतीले में चढ़ाकर उबालें और उसमें साफ तुलसी के पत्ते और लौंग के दाने डालकर उबालें. जब पानी पककर एक कप में डालने लायक सूख जाए तब इसे छानकर पिएं. दिन में एक से 2 बार इस काढ़े का सेवन सर्दी-जुकाम से निजात दिलाने में कारगर साबित होगा.

Related Articles

Back to top button