CGPSC Recruitment 2021 : 386 पदों पर निकली छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में भर्ती, 16 दिसंबर से आवेदन

सरकारी नौकरी का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर सामने आई है।  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) ने चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत सीनियर रेजिडेंट डॉक्टरों की 386 रिक्त पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। जो भी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट  psc.cg.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। 

भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथि
छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) के रिक्त पदों पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 16 दिसंबर को दोपहर 12 बजे शुरू होने जा रही है। अभ्यर्थियों के पास आवेदन करने के लिए 14 जनवरी 2022 को रात 11.59 बजे तक का समय है। उम्मीदवारों को आयोग की तरफ से आवेदन पत्र भरने के लिए उपयुक्त समय मिला है। जिससे उम्मीदवार बढ़े ही आराम से सभी सूचनाओं को अच्छी तरह से पढ़कर अपने आवेदन पत्र को ऑनलाइन माध्यम से भर सकते हैं। उम्मीदवार इस बात का भी ध्यान रखें कि आखिरी समय में वेबसाइट पर अधिक लोड आने के कारण  आवेदन करने में समस्या भी आ सकती है, इसलिए समय रहते अपना आवेदन कर लें।

शैक्षणिक योग्यता और  चयन प्रक्रिया 
सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर के पद पर आवेदन कर रहे उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में स्नातकोत्तर डिग्री एमडी/एमएस/डीएनबी/डिप्लोमा आदि होना चाहिए। उम्मीदवारों का चयन परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर होगा। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर  जा सकते हैं।

आयु सीमा और आवेदन शुल्क 
इस भर्ती में आवेदनकर्ताओं की आयु सीमा 1 जनवरी 2021 के अनुसार 25 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। सामान्य श्रेणी के लिए 400 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं, अनुसूचित जाति(एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के उम्मीदवारों को 300 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।
 
कितना मिलेगा वेतन 
छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) के अंतर्गत सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर के पद पर चयनित उम्मीदवारों को लेवल-13 के आधार पर  67, 300 से 2,13,100 रुपये तक वेतन मिलेगा।

सीजीपीएससी के 171 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू
छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) द्वारा 171 पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करने की समय सीमा 31 दिसंबर 2021 तक निर्धारित की गई है। 1 दिसंबर 2021 से इन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किए गए थे। आयोग, अभ्यर्थियों को अपने आवेदन पत्रों में बदलाव करने का भी अवसर देगा। इसके लिए आयोग की तरफ से अपनी पोर्टल विंडों को दोबारा 31 दिसंबर 2021 से 4 जनवरी 2022 के दौरान खोलेगा। इस भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा 13 फरवरी 2022 को दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहला चरण सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे और दूसरा चरण दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर अनिवार्य होंगे। इन दोनों में बहु विकलपीय सवाल पूछे जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाएं।

Total Views: 1262 ,

Related posts

Leave a Comment