Indian Railways: अब बिना टिकट ट्रेन में भी कर सकेंगे यात्रा, रेलवे ने बनाया खास नियम, जानें…

Train Travel Without Ticket : अगर आपभी ट्रेन से सफर करने का प्लना बना रहे हैं और आपके पास टिकट नहीं है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब आपके पास टिकट न होने पर भी आप ट्रेन में सफर कर सकते हैं. इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए बिना टिकट सफर करने के लिए भी कुछ नियम बनाए हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे बिना टिकट ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं.

कई बार नहीं मिल पाता है टिकट
कई बार यात्रियों को अचानक सफर करना पड़ता है या फिर उनको किसी भी कारण से टिकट नहीं मिल पाता है तो आपके पास सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट होना चाहिए. उसके बाद में आपको टीटीई से संपर्क करना होगा. आपको टिकट चेकर के पास जाना होगा और वहां जाकर आप अपना टिकट बनवा सकते हैं.

देने होंगे 250 रुपये पेनाल्टी
आपको टिकट चेकर को अपनी सारी बात बतानी होगी और उसके बाद में आपको अपने गन्तव्य स्थान तक के लिए टिकट बनवा होगा. बता दें ट्रेन में सीट न होने से आपको रिजर्व सीट मिलने में परेशानी हो सकती है, लेकिन टिकट चेकर आपको यात्रा करने से रोक नहीं सकता है. अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं होगा तो आपको 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज भी देने पड़ेंगे.

प्लेटफॉर्म टिकट होने पर ट्रेन में चढ़ सकते हैं यात्री
यात्री को टिकट के कुल किराए के साथ में 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज देकर टिकट बनवाना होगा. प्लेटफॉर्म टिकट रखने के बाद यात्री ट्रन में चढ़ने के योग्य हो जाता है. बता दें यात्री को उसी स्टेशन से किराया देना होगा, जहां से प्लेटफॉर्म टिकट लिया है.

2 स्टेशन तक नहीं दे सकेंगे सीट
इसके अलावा अगर आपकी ट्रेन किन्ही कारणों से छूट गई है तो टिकट चेकर अगले 2 स्टेशनों तक आपकी सीट किसी को भी अलॉट नहीं कर सकता है, लेकिन अगर आप 2 स्टेशन तक नहीं पहुंचते हैं तो आपकी सीट टीटीई किसी को भी अलॉट कर सकता है और आप इस बात के लिए कोई एक्शन नहीं ले सकते हैं. 

Total Views: 394 ,

Related posts

Leave a Comment