ध्वस्त किए सारे रिकॉर्ड इस महिला एथलीट ने, 12 महीने में कमाए 4 अरब रुपये

Spread the love

एजेंसी

नई दिल्ली: जापान की टेनिस स्टार नाओमी ओसाका ने कमाई के मामले में इतिहास रच दिया है. उन्होंने पिछले 12 महीने में 50 मिलियन डॉलर (करीब 4 अरब रुपये) की कमाई की है. ओसाका की ये कमाई टेनिस कोर्ट के बाहर की है. वह सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट बन गई हैं.
नाओमी ने 2020 के यूएस ओपन और 2021 के ऑस्ट्रेलियन ओपन पर कब्जा किया था. वह कुल 4 ग्रैंड स्लैम जीत चुकी हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया ओपन के फाइनल में पेट्रा क्विटोवा को तो यूएस ओपन के खिताबी मुकाबले में विक्टोरिया अजारेंका को मात दी थी. नाओमी वर्ल्ड की नंबर 2 टेनिस खिलाड़ी हैं. 
नाओमी ओसाका के खेल से प्रभावित होकर कई कंपनियां उनके साथ जुड़ी हैं. नाओमी के दो दर्जन ब्रांड के साथ करार हैं. वह  Tag Heuer, Nike, Citizen Watch, Nissan जैसी कंपनियों के साथ जुड़ी हैं.
बीते 12 महीनों में उन्होंने करीब 55.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 402 करोड़ भारतीय रुपये) कमाए. ये किसी भी महिला एथलीट की अब तक की सबसे ज्यादा सालाना कमाई है. नाओमी ने इसमें से 5.2 मिलियन की कमाई टूर्नामेंट जीतकर या उनमें हिस्सा लेकर कमाए और बाकी टेनिस कोर्ट से बाहर. 
नाओमी की बड़ी बहन मैरी ओसाका भी पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं. दोनों ने विलियम्स बहनों को देखकर खेलना शुरू किया था. इस बीच, नाओमी ने ऐलान किया कि वह इस साल फ्रेंच ओपन में मीडिया से बातचीत नहीं करेंगी.
उन्होंने कहा, ‘मैंने अक्सर महसूस किया है कि लोगों को एथलीटों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए कोई सम्मान नहीं है और यह सच है.’ नाओमी ने कहा कि हम प्रेस के सामने बैठते हैं तो कई ऐसे सवाल ऐसे पूछते जाते हैं जो पहले भी कई बार पूछे जा चुके होते हैं. ऐसे प्रश्न  हमारे मन में संदेह पैदा करते हैं और मैं अपने को उन लोगों के अधीन नहीं करने जी रही हूं जो मुझ पर संदेह करते हैं.’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button