Businessव्यापार

एक बार करें निवेश और हर महीने पाएं पेंशन

Spread the love

LIC Saral Pension Plan: देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) के पास हर आयु वर्ग के लिए पॉलिसी हैं। इनमें से कई योजनाएं बहुत लोकप्रिय हैं और सुरक्षित निवेश के साथ-साथ निवेश राशि पर जबरदस्त रिटर्न भी प्रदान करती हैं।

हम बात कर रहे हैं एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी की, जो आपको हर महीने पेंशन की गारंटी देती है। खास बात यह है कि इसमें आपको सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और इसके साथ ही आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। इस पॉलिसी का नाम एलआईसी सरल पेंशन प्लान है।

योजना के लिए आयु सीमा 40-80 वर्ष है

जीवन भर पेंशन की गारंटी देने वाली इस एलआईसी सरल पेंशन स्कीम को 40 साल की उम्र से लेकर 80 साल की उम्र तक का व्यक्ति खरीद सकता है। इस स्कीम को आप अकेले या पति-पत्नी के साथ मिलकर ले सकते हैं.

इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद कभी भी सरेंडर करने की सुविधा भी दी जाती है। दूसरी ओर, मृत्यु लाभ के मामले में, यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो निवेश राशि उसके नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाती है।

सेवानिवृत्ति योजना के रूप में लोकप्रिय

हर महीने तय पेंशन देने वाली एलआईसी सरल पेंशन को एक तरह से रिटायरमेंट प्लान के तौर पर भी देखा जाता है। दरअसल, यह स्कीम रिटायरमेंट के बाद की निवेश योजना में बिल्कुल फिट बैठती है। मान लीजिए कोई व्यक्ति हाल ही में सेवानिवृत्त हुआ है। अगर वह पीएफ फंड से मिले पैसे और रिटायरमेंट के दौरान मिली ग्रेच्युटी को इसमें निवेश कर सकते हैं. फिर उसे जीवन भर हर महीने पेंशन का लाभ मिलता रहेगा.

कोई अधिकतम निवेश सीमा नहीं

एलआईसी सरल पेंशन प्लान में आप सालाना कम से कम 12,000 रुपये की वार्षिकी खरीद सकते हैं। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है, आप अपने निवेश के अनुसार पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इस स्क्रीन में कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत एक बार प्रीमियम का भुगतान करने के बाद वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक या मासिक आधार पर पेंशन प्राप्त कर सकता है।

इस एकमुश्त निवेश से वह एन्युटी खरीद सकते हैं. एलआईसी कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर कोई 42 साल का व्यक्ति 30 लाख रुपये की एन्युटी खरीदता है तो उसे हर महीने 12,388 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे।

ऋण सुविधा भी उपलब्ध है

एलआईसी की इस पेंशन पॉलिसी में पॉलिसीधारक को लोन की सुविधा भी प्रदान की जाती है। सरल पेंशन योजना के तहत पॉलिसीधारक छह महीने के बाद लोन भी ले सकते हैं।

इस सरल पेंशन योजना में एक और खास बात यह है कि आपको जितनी राशि की पेंशन मिलनी शुरू होगी, आपको जीवन भर उतनी ही राशि मिलती रहेगी। इस प्लान को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button