FEATUREDHealthStyleराष्ट्रीय

सुधरते हैं रिश्ते, मजबूत होती है बॉन्डिंग, तनाव से राहत, जानिए क्यों परिवार के…

Spread the love

Important of picnic: पिकनिक पर परिवार के साथ एक पूरा दिन बिताने से आपके अंदर नई ताजगी भर जाती है. 18 जून को इंटरनेशनल पिकनिक डे मनाया जाएगा. बच्चों को पिकनिक पर जाने का खूब शौक होता है, लेकिन कई बार घर के बड़े फिजूल खर्च या समय न होने का हवाला देते हुए पिकनिक पर जाने से कतराते हैं. परिवार के साथ समय बिताना बेहद जरूरी है, बच्चों के साथ पिकनिक पर जाने से उनका मानसिक और बौद्धिक विकास तो होता ही है, ये कई और तरीकों से फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं कि बच्चों के साथ पिकनिक पर जाना क्यों जरूरी ls है.

पिकनिक पर जाना क्यों है जरूरी?

मजबूत होती है फैमिली बॉन्डिंग

पिकनिक पर जाने से फैमिली के बीच बॉन्डिंग मजबूत होती है. आप बिना किसी डिस्टर्बेंस के बच्चों पर पूरा ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. आप न सिर्फ बच्चों के साथ समय बिता पाते हैं बल्कि उनकी बातें सुनने और समझने का मौका भी आपको मिलता है. परिवार के दूसरे सदस्यों के साथ भी वक्त बिताने का ये एक बेहतरीन मौका होता है.

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार

ताजी हवा मानसिक स्वास्थ्य के लिए चमत्कार की तरह काम करती हैं. खुली हवा और धूप में वक्त बिताने से शरीर को नई एनर्जी मिलती है और तनाव कम होता है. अक्सर डॉक्टर भी बीमार को हवा-पानी बदलने की सलाह देते हैं.

फिटनेस के लिए भी जरूरी

बाहर समय बिताने से हमारे शारीरिक लाभ होता है. धूप वाले दिन पिकनिक विटामिन डी और कैल्शियम के अवशोषण में भी सहायता करता है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है और ऑस्टियोपोरोसिस और रिकेट्स जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है.

467ksa3g

खुद के साथ मिलता है समय

पिकनिक पर आप परिवार का साथ तो पाते ही हैं, इस दौरान आपको खुद के लिए भी कुछ समय मिल जाता है. अक्सर जिंदगी की भागदौड़ के बीच हम खुद के लिए भी वक्त नहीं निकाल पाते हैं, ऐसे में पिकनिक पर परिवार के साथ मस्ती, मजा और एक्टिविटिज से आप खुद को बेहतर समझ पाते है.

बच्चों में डाल सकते हैं अच्छी आदतें

पिकनिक पर सब साथ मिलकर खाना खाते हैं और इससे बच्चों के अंदर अच्छी आदतें पनपती है. सभी के साथ शेयरिंग करना, सर्व करना और हेल्दी फूड पर जोर देना जैसी आदतें बच्चों को पिकनिक के जरिए सिखाई जा सकती हैं.

Related Articles

Back to top button