खून की कमी से आप भी हैं परेशान ? डाइट में शामिल करें ये आहार…

Spread the love

शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए जरूरी हैं कि सभी पोषक तत्वों की भरपाई हो, खासतौर से आयरन की जो हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करें. हीमोग्लोबिन Body के सभी पार्ट्स में ऑक्सीजन ले जाने के लिए मददगार होता है. हीमोग्लोबिन का लेवन जब गिरने लगता है तो Body Parts  के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन मिल पाना मुश्किल हो जाता है और कई शारीरिक समस्याएं होने लगती हैं. इतना ही नहीं, हीमोग्लोबिन लेवल कम होने से हमारी किडनी में भी दिक्कत हो सकती है. इसके लिए आपको फिर हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाली दवाइयों का सेवन करना पड़ता हैं.

हालांकि आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर भी प्राकृतिक रूप से हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आहार की जानकारी देने जा रहे हैं जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने और शरीर में खून की कमी को दूर करने का काम करते हैं.

सोयाबीन

अगर आप शाकाहारी हैं तो सोयाबीन अपने आहार में जरूर शामिल करें, ये ना सिर्फ प्रोटीन का अच्छा स्रोत है बल्कि हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए भी बहुत कारगर है. सोयाबीन में फॉलेट, आयरन और मैग्नीशियम होता है. आयरन कंटेंट की बात करें तो 100 ग्राम सोयाबीन में 15.7 मिलीग्राम आयरन होता है.

अंगूर

अंगूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. जो शरीर में हीमोग्लोबिन बनाता है, और हीमोग्लोबिन की कमी संबंधी बीमारियों को ठीक करने में सहायक होता है. अंगूर में मौजूद विटामिनC  बढ़ती उम्र को रोकता है. यह पेट के लिए काफी फायदेमंद है.

अंजीर

अंजीर में विटामिन A, B1, B2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन पाया जाता है. दो अंजीर रात को पानी में भिगोकर, सुबह उसका पानी पीने और अंजीर खाने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाया जा सकता है.

तिल के बीज

आयरन की कमी को पूरा करने में तिल का सेवन बेहद लाभकारी होता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, आयरन, विटामिन B 6, ई, सेलेनियम और फोलेट पाये जाते हैं. इसे इस्तेमाल में लाने के लिए आप तिल के बीजों को पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह इसका सेवन करें.तिल के बीजों को भूनकर शहद के साथ मिक्स करके भी लिया जा सकता है.

अमरूद

अमरूद जितना ज्यादा पका हुआ होगा, उतना ही पौष्टिक होगा. पके अमरूद को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती. इसलिए महिलाओं के लिए यह और भी लाभदायक हो जाता है.

चुकन्दर

चुकन्दर से प्राप्त उच्च गुणवत्ता का लौह तत्व रक्त में हीमोग्लोबिन का निर्माण व लाल रक्तकणों की सक्रियता के लिए बेहद प्रभावशाली है. खून की कमी यानी एनीमिया की शिकार महिलाओं के लिए चुकंदर रामबाण के समान है. चुकन्दर के अलावा चुकन्दर की हरी पत्तियों का सेवन भी बेहद लाभदायी है. इन पत्तियों में तीन गुना लौह तत्व अधिक होता है.

पालक

हर 100 ग्राम पालक में 4 मिलीग्राम आयरन होता है. ये ब्रोकली, स्ट्राबेरी और तरबूज के मुकाबले कई गुना अधिक है. पालक के ढेरों फायदे हैं, इसमें विटामिनA, विटामिनC, फॉलिक एसिड, कैल्शियम और विटामिनK भरपूर मात्रा में होता है. पालक को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. हीमोग्लोबिन लेवल के लिए डाइट में हरी सब्जियों का होना बेहद जरूरी है. अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें.

Related Articles

Back to top button