150 पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 4 बल्लेबाज, धवन ने लगाई छलांग

नई दिल्ली. एक ओपनर के रूप में अच्छे रन बनाना और टीम को अच्छी शुरूआत दिलाना हर किसी बल्लेबाज का सपना होता है। कई ओपनर ऐसे रहे हैं जिन्होंने अपने करियर में कई बड़े मुकाम हासिल किए। आज भी इनका नाम लिया जाता है। कुछ ऐसे रहे जो ज्यादा लंबे समय तक नहीं टिक पाए। बतौर ओपनर तेजी से रन बनाना और इनिंग दर इनिंग आगे बढ़ना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। ऐसा कुछ ही बल्लेबाज कर पाते हैं। हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ धवन ने अपने वनडे करियर की 150वीं इनिंग खेली। सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में उन्होंने एंट्री कर ली है। उनसे पहले भी कुछ दिग्गज ओपनर लिस्ट में शामिल है।

1) रोहित शर्मा

टीम इंडिया के कप्तान और धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा ने अपने करियर में कई मुकाम हासिल कर लिए हैं। 233 वनडे वो अभी तक भारत के लिए खेल चुके हैं। खैर इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम उनका आता है। शर्मा ने अभी तक बतौर ओपनर 147 इनिंग में 7409 रन बनाए हैं। उनका रिकॉर्ड बहुत ही बेहतरीन है। वनडे में 29 शतक और 3 डबल सेंचुरी वो मार चुके हैं। काफी लंबे समय से वो टीम इंडिया के लिए ओपनिंग कर रहे हैं और हमेशा अच्छी शुरूआत दिलाते हैं।

2) हाशिम अमला

साउथ अफ्रीका के लिए बतौर ओपनर हाशिम अमला हमेशा सफल रहे। उन्होंने अफ्रीका के लिए 181 वनडे मैच खेले। बतौर ओपनर 150 इनिंग में उन्होंने कुल 7156 रन बनाए। इस लिस्ट में वो दूसरे नंबर पर है। उनके नाम वनडे क्रिकेट में 27 शतक और 39 अर्धशतक हैं। अमला का क्रिकेट करियर शानदार रहा। बहुत कम समय में उन्होंने अच्छा नाम बना लिया था।

3) सचिन तेंदुलकर

लिस्ट में तेंदुलकर का नाम भी है। सचिन के आंकड़े वनडे क्रिकेट में कमाल के रहे हैं। उन्होंने 150 इनिंग में 6717 रन बनाए थे। सचिन भारत के लिए सबसे सफल ओपनर रहे। टीम इंडिया के लिए उन्होंने 463 वनडे मैच खेले। उनके नाम 49 शतक और 96 अर्धशतक हैं। इस वजह से ही उन्हें क्रिकेट का भगवान कहा जाता है।

4) शिखर धवन

लिस्ट में चौथे नंबर पर धवन का नाम आता है। बतौर ओपनर टीम इंडिया के लिए धवन हमेशा सफल रहे। हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ धवन ने अपनी 150वीं पारी में 97 रन बनाए। 150 इनिंग में अब उनके नाम 6422 रन हो गए हैं। धवन टीम इंडिया के लिए 153 वनडे मैच खेल चुके हैं। उनके नाम 17 शतक और 36 अर्धशतक हैं। इस समय काफी अच्छी फॉर्म में वो चल रहे हैं।

Related posts

Leave a Comment