जबरदस्त स्वाद वाली दाल मखानी, बिना प्याज के भी आता है बाजार वाला टेस्ट

नई दिल्ली :- दाल मखनी एक ऐसी डिश है जिस अक्सर आप होटल में ऑर्डर करते हैं। हालांकि जब इसे घर पर बनाया जाता है तो हर कोई अपनी अलग-अलग रेसिपी अजमाता है। लेकिन इन सब में वो रेस्तरां वाला स्वाद मिस हो जाता है। यहां हम दाल मखनी की सबसे आसान रेसिपी बता रहे हैं। अच्छी बात यह है कि अदगर आप सावन में प्याज नहीं खाते हैं तो जैन तरीके से बनी ये रेसिपी आप ट्राई कर सकते हैं।

ऐसे करें तैयारी

दाल मखनी बनाने के लिए आप सबसे पहले कुछ टमाटर की प्यूरी बना लें। इसी के साथ भिगे हुए दाल और राजमा को उबाल लें। दाल उबलने के बाद जब ये ठंडी हो जाए तो इसमें फ्रेश दूध डालें। 

इस तरह से बनाएं ग्रेवी 

आप ग्रेवी बनाने के लिए एक कढ़ाई में बटर डालें। और गर्म होने के बाद इसमें टमाटर की प्यूरी डालें और 2 से 4 मिनट के लिए इसे पकने दें। फिर इसमें नमक स्वाद अनुसार, दाल मखनी मसाला, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर डालें। अच्छे से भूनें और फिर इसमें थोड़ी सी फ्रेश क्रीम डाल दें। अच्छे से पकाएं। 

दाल बनाएं

अब इस ग्रेवी में आपको दाल डालनी है। इसके लिए दाल को थोड़ा सा चम्मच से दबाएं। ऐसा करने से दाल का टेक्शर थोड़ा गाढ़ा हो जाता है। फिर इस दाल को ग्रेवी में मिलाएं और फिर अच्छे से मिक्स करें। इसमें उबाल आने के बाद बटर डालें और फिर थोड़ी सी क्रीम से गार्निश करें। दाल मखनी तैयार है, चावल या नान के साथ इसे परोसें। 

Related posts

Leave a Comment