जैवलिन थ्रो में किया कमाल, दूसरी बार फाइनल में बनायी जगह

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में भारत की महिला एथलीट अनु रानी ने इतिहास रच डाला है. जैवलिन थ्रो प्रतिस्पर्धा में अनु रानी दूसरी बार फाइनल में जगह बना ली हैं. उन्होंने ग्रुप बी के क्वालीफिकेशन राउंड में 59.60 मीटर भाला फेंककर फाइनल में एंट्री की.

अंतिम 12 से भिड़ेंगी अनु रानी

जैवलिन थ्रो के फाइनल मुकाबले में अनु रानी 22 जुलाई को अंतिम 12 के साथ भिड़ेंगी. जिसमें वर्ल्ड रैंकिंग में 16वें स्थान पर मौजूद अनु रानी को दुनिया की नंबर एक खिलाड़ियों से टक्कर है. अनु रानी का व्यक्तिगत बेस्ट प्रदर्शन 63.82 मीटर का रहा है. जबकि सेशन भी 63.82 का रहा है.

94 साल की भगवानी देवी डागर ने फिनलैंड में वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मेडल

अनु रानी की शुरुआत अच्छी नहीं रही

अनु रानी की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पहले प्रयास में अनु रानी ने फाउल थ्रो किया. हालांकि उसके बाद उन्होंने शानदार वापसी की और दूसरे प्रयास में 55.35 मीटर भाला फेंका. उसके बाद तीसरे प्रयास में उन्होंने अपना बेस्ट दिया और 59.60 मीटर का थ्रो किया. ग्रुप बी में बेस्ट थ्रो जापान की जैविलन थ्रोअर Haruka KITAGUCHI का रहा. उन्होंने पहले ही प्रयास में रिकॉर्ड 64.32 मीटर भाला फेंका.

एशियाई पैरा खेलों : संदीप का भाला फेंक में विश्व रिकार्ड, भारत को तीन स्वर्ण सहित 11 पदक

2019 में भी अनु रानी ने किया था फाइनल के लिए क्वालीफाई

अनु रानी इससे पहले 2019 में भी विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जैवलिन थ्रो प्रतिस्पर्धा में फाइनल में जगह बनायी थी. दोहा में हुए विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अनु रानी ने 61.12 मीटर थ्रो कर फाइनल में आठवें स्थान पर रही. उससे पहले 2017 में भी उन्होंने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था, लेकिन उस समय फाइनल में जगह बनाने से चूक गयी थीं. उस समय क्वालीफिकेशन ग्रुप में 10वें स्थान पर रही थीं.

Related posts

Leave a Comment