3 जुलाई को शहीद स्मारक भवन में करेंगे छालीवुड के चरित्र कलाकारों का सम्मान:मुख्यमंत्री बघेल

रायपुर. 1965 के दौर में छत्तीसगढ़ी फिल्म बनने की शुरुआत हुई थी, तबसे लेकर वर्तमान तक अनेक फिल्मों में अभिनेताओं के साथ चरित्र अभिनेताओं एवं अन्य कलाकारों ने भी बेहतरीन योगदान दिया। अच्छा काम करने के बावजूद उन कलाकारों को उचित सम्मान नहीं मिला।

अब ऐसे लगभग 60-70 कलाकारों को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 23 जुलाई को शहीद स्मारक भवन में कलाकारों को सम्मानित करेंगे। छत्तीसगढ़ी कलाकारों को आगे बढ़ाने के लिए कार्य कर रही एबेलान संस्था एवं आराध्या फिल्म के नेतृत्व में, राज प्रापर्टी के सौजन्य से सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है।

संस्था के अजय दुबे, राज फारूक, अलकराज, हेमंत एवं दिलीप कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री के हाथों कलाकारों को सोने का सिक्का, शाल, श्रीफल एवं प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया जाएगा। यह आयोजन दो साल पहले होना था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते स्थगित कर दिया गया था। समारोह में दिवंगत छत्तीसगढ़ी कलाकारों के स्वजनों को भी सम्मानित किया जाएगा।

संस्था ने इससे पहले छत्तीसगढ़ी फिल्मों के प्रति रुचि पैदा करने के लिए फिल्म फेस्टिवल का आयोजन करवाया था। कोरोना काल में फिल्म शूटिंग न होने से कई कलाकारों ने जीवनयापन के लिए छोटा-मोटा व्यवसाय, नौकरी करनी शुरू कर दी। ऐसे कलाकारों को पुन: काम दिलाने के लिए भी प्रयास किया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment