व्हाट्सएप से अब एक्सेस कर सकेंगे DigiLocker, जानें तरीका

यदि आपके पास भी ऐसा फोन है जिसमें आपको कई सारे एप्स रखने में परेशानी होती है तो आपके लिए खुशखबर है। अब आप WhatsApp के जरिए भी DigiLocker को एक्सेस कर सकेंगे और अपने डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकेंगे। सरकार ने यह सुविधा MyGov Helpdesk चैटबॉट के साथ दी है। ऐसे में सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यदि आपके फोन में व्हाट्सएप है तो आपको अलग से DigiLocker एप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी। DigiLocker को लेकर दावा है कि इस पर अभी तक 10 करोड़ से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है और इस पर 500 करोड़ डॉक्यूमेंट अपलोड हुए हैं। डिजिलॉकर को वेब और मोबाइल एप दोनों के जरिए एक्सेस किया जा सकता है।

व्हाट्सएप पर कैसे डाउनलोड करें DigiLocker के डॉक्यूमेंट
पहला काम यह है कि +91-9013151515 नंबर को सेव करें। अब व्हाट्सएप मैसेजिंग एप को ओपन करें और DigiLocker लिखकर भेजें। अब आपके सामने पैन कार्ड से लेकर सर्टिफिकेट तक के विकल्प मिलेंगे। डिजीलॉकर एप की तरह व्हाट्सएप पर भी आधार नंबर के जरिए वेरिफिकेशन होगा। एक बार वेरिफिकेशन होने के बाद आप अपने डॉक्यूमेंट को डाउनलोड कर पाएंगे। यह ठीक उसी तरह होगा जिस तरीके से आप व्हाट्सएप के जरिए वैक्सीन का सर्टिफिकेट डाउनलोड करते हैं।

MyGov के सीईओ, अध्यक्ष और सीईओ NeGD, MD और CEO डिजिटल इंडिया कॉरपोरेशन अभिषेक सिंह ने कहा, “MyGov हेल्पडेस्क पर डिजिलॉकर सेवाओं की पेशकश एक स्वाभाविक प्रगति है और नागरिकों को व्हाट्सएप के आसान और सुलभ प्लेटफॉर्म के माध्यम से आवश्यक सेवाओं तक सरलीकृत पहुंच प्रदान करने की दिशा में एक कदम है।”

2020 में लॉन्च हुआ था हेल्पडेस्क
बता दें कि मार्च 2020 में व्हाट्सएप पर MyGov Helpdesk की शुरुआत कोरोना महामारी को लेकर जानकारी देने के लिए हुई थी। लॉन्चिंग के महज 10 दिन में इससे 1.7 करोड़ इससे जुड़े थे। इसकी लॉन्चिंग कोरोना महामारी को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए हुई थी लेकिन अब इसका इस्तेमाल ई-कॉमर्स सेवाओं के लिए होने लगा है। MyGov Helpdesk के यूजर्स की संख्या अब आठ करोड़ हो गई है। इसके जरिए अभी तक 3.3 करोड़ लोगों ने वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड किए हैं।

Related posts

Leave a Comment