ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.4 देश में मिलने की पुष्टि, पहला केस हैदराबाद में मिला

भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.4 का पहला केस हैदराबाद में मिला है। इंडियन सॉर्स कोव-2 जिनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने इसकी पुष्टि की है। INSACOG ने एक बैठक भी की है और BA.4 पर चर्चा की है, आनुवंशिक प्रयोगशालाओं का ग्रुप वर्तमान में नए वेरिएंट की पहचान करने के लिए काम कर रहा है।

सूत्रों ने कहा, ‘बीए.4 के पहले मामले का पता लगाने के बाद, दक्षिण अफ्रीका से हैदराबाद की यात्रा करने वाले व्यक्ति के संपर्क में आने वालों के संपर्क का पता लगाना शुरू कर दिया गया है। वह असिम्प्टोमैटिक था और नमूना 9 मई को एकत्र किया गया था।’

इंसाकोग सोमवार को मेडिकल बुलेटिन जारी करेगा। Omicron के BA.4 और BA.5 दोनों प्रकार दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस की पांचवीं लहर से जुड़े हैं और हाल ही में अमेरिका और यूरोप ने भी रिपोर्ट किया है।

देश में गुरुवार कोरोना संक्रमण के नए मरीजों का मिलना निरंतर जारी है। इस दौरान हालांकि, सक्रिय मामलों में 375 की कमी आई है, जिसके साथ ही अब इनकी संख्या 15,044 रह गई है। देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 2,259 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें गुरुवार के मुकाबले 105 की कमी आई है।

गुरुवार को संक्रमित मरीजों की संख्या 2,364 थी। नए मामलों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या चार करोड़ 31 लाख 31 हजार 822 हो गई है। हालांकि, इस दौरान मरने वालों का आंकड़ा एक दिन पहले के मुकाबले दोगुनी रही।

Related posts

Leave a Comment