कला और हुनर के प्रदर्शन के लिए जहां भी अवसर मिले, लाभ उठाना चाहिए : अमरजीत भगत

खाद्य मंत्री खंड स्तरीय युवा उत्सव में हुए शामिल

रायपुर।खाद्य और संस्कृति मंत्री श्री अमरजीत भगत ने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए कला और हुनर के प्रदर्शन के लिए जहां भी अवसर मिले, युवाओं को आगे आकर लाभ उठाना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार प्रदेश की महिलाओं, युवाओं सहित सभी वर्गों की उत्तरोत्तर प्रगति के लिए प्रतिबद्ध हैं। आज के युवा कल के भविष्य हैं। उन्हें अपने हुनर और कला का प्रदर्शन करते हुए निरंतर आगे बढ़ना चाहिए। खाद्य मंत्री श्री भगत शुक्रवार को सरगुजा जिले के शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय बतौली में आयोजित विकासखण्ड स्तरीय युवा उत्सव को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने स्वेच्छानुदान मद से 207 हितग्रहियों को 16 लाख 25 हजार रुपये की राशि के चेक वितरित किए।
मंत्री श्री भगत ने कहा कि युवा उत्सव में युवाओं द्वारा आकर्षक परिधानों तथा साजो सामान के साथ बेहतर कला का प्रदर्शन किया जा रहा हैं। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में आगामी माह में स्वामी विवेकानंद युवा महोत्सव का प्रदेश स्तरीय आयोजन किया जा रहा है। युवा उत्सव के माध्यम से युवाओं को विकासखण्ड से जिला, संभाग एवं प्रदेश स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा।
श्री भगत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में कला संस्कृति, तीज-त्यौहारों को संरक्षित करने तथा  विलुप्त हो रहे पारंपरिक कला संस्कृति को पुनः स्थापित करने के लिए युवा महोत्सव आयोजित किए जा रहे हैं। राज्य सरकार ने आदिवासी कला, संस्कृति और नृत्य-संगीत को सहेजने और संवारने के लिए राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन किया। राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में देश-विदेश के आदिवासी लोक कला और संस्कृति को देखने-जानने का मौका मिला। ऐसे आयोजनों से कला संस्कृति को एक नई पहचान मिलती है साथ ही स्थानीय प्रतिभाओं को एक बड़ा मंच मिलता है।
कार्यक्रम में जनपद पंचायत उपाध्यक्ष श्री प्रदीप कुमार गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विजय नारायण सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में युवा उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment