जिला खनिज न्यास निधि से स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं होगी बेहतर: मंत्री गुरू रूद्रकुमार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री

 

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री ने जिला खनिज न्यास निधि के शाषी परिषद की बैठक ली

रायपुर।लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्र कुमार की अध्यक्षता में आज कांकेर जिले में जिला खनिज न्यास निधि के शाषी परिषद की बैठक आयोजित की गई, जिसमें इस निधि अंतर्गत कराये गये कार्यों की समीक्षा की गई। साथ ही नये कामों के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। प्रभारी मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने जिला खनिज न्यास निधि से जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए निर्देशित किया है।

इस मद से विशेषज्ञ डॉक्टर, स्टॉफ नर्स, सेक्युरिटी गार्ड, स्वीपर इत्यादि की भर्ती की जाएगी। दूरस्थ क्षेत्रों में एंबुलेंस की सुविधा भी दी सकेगी। जिला खनिज न्यास निधि से जिले में मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्र भी बनाये जाएंगे। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजनांर्गत जिले के हाट-बाजारों में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन हाट बाजारों में महिलाओं की जॉच के लिए एक पृथक कक्ष का निर्माण किया जाएगा, ताकि महिला मरीज को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

समीक्षा बैठक में बताया गया कि जिले में वर्ष 2015-16 से लेकर वर्ष 2020-21 तक 191 करोड़ 66 लाख 75 हजार रूपये का आबंटन प्राप्त हुआ है, जिसमें से 156 करोड़ 56 लाख रूपये के 1292 कार्यों की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। स्वीकृत कार्यां में से 830 कार्य पूरे हो चुके हैं तथा 462 कार्य प्रगतिरत हैं। जिला कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने खनिज न्यास निधि के व्यय संबंधी प्रावधानों की जानकारी देते हुए बताया कि इस मद में हितग्राही मूलक कार्यों को फोकस करना होता है तथा सुपोषण एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में कोई लिमिट निर्धारित नहीं की गई है।

बैठक में संसदीय सचिव श्री शिशुपाल शोरी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हेमंत धु्रव, बस्तर विकास प्राधिकरण के सदस्य बिरेश ठाकुर, पुलिस अधीक्षक श्री एम.आर. अहिरे, जिला पंचायत सीईओ, जिला पंचायत की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती सुभद्रा सलाम, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती नवली मीना मण्डावी सहित सदस्यगण एवं अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment