मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के वार्षिक राज अधिवेशन कार्यक्रम में हुए शामिल

 

रायपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज बालोद जिले के गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम सिर्री में आयोजित छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के 75वे वार्षिक राज अधिवेशन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर समाज के वरिष्ठजनों एवं पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत किया। छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के वार्षिक राज अधिवेशन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समाज के पुरखों और विभूतियों ने केवल आजादी की लड़ाई ही नहीं, बल्कि छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने शिक्षा, कृषि, सहकारिता के साथ-साथ समाज सुधार जैसे उल्लेखनीय क्षेत्रों में भी अपना बहुमूल्य योगदान दिया है। मुख्यमंत्री ने ग्राम सिर्री में सामुदायिक भवन और नलजल योजना की स्वीकृति की घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों, मजदूरों, महिलाओं, बच्चों एवं ग्रामीणों के साथ-साथ नागरिकों की बेहतरी के लिए कई निर्णय लिए हैं। धान की सबसे ज्यादा कीमत छत्तीसगढ़ के किसानों को मिल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक दिसम्बर से धान खरीदी व्यवस्थित ढंग से चल रही है। धान खरीदी के लिए बारदाना की कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि किसी किसान के पंजीकृत रकबे में यदि कोई त्रुटि होगा तो उसे जांच कर सुधार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार की दिशा में सुराजी गांव योजना की शुरूआत की गई है। गोधन न्याय योजना के अंतर्गत दो रूपए प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदी की जा रही है। वर्मी कम्पोस्ट से जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ती है। गौठान निर्माण से पशुधन की सुरक्षा और फसलों की सुरक्षा हो रही है।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने अधिवेशन को संबोधित करते हुए गौठानों में पैरादान करने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि खेत में पैरा जलाने से धरती की उर्वरा शक्ति कम हो जाती है। पैरा न जलाएं, पैरा को गौठान में दान करें। पैरा से खाद बना सकती है, इससे फसल का उत्पादन बढ़ेगा। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज युवक-युवती परिचय पत्रिका ‘‘पुष्प परिणय‘‘ का विमोचन भी किया। अधिवेशन को छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती किरणमयी नायक, गुण्डरदेही विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं संसदीय सचिव श्री कुंवर सिंह निषाद, संजारी-बालोद विधानसभा क्षेत्र की विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी समाज के केन्द्रीय अध्यक्ष डॉ. रामकुमार सिरमौर ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी समाज के अनेक वरिष्ठ पदाधिकारी सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, ग्रामीण और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment