वनवासियों के सामाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए छत्तीसगढ़ सरकार प्रतिबद्ध-वनमंत्री मोहम्मद अकबर

 रायपुर।वन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री  मोहम्मद अकबर गुरुवार को एक दिवसीय प्रवास में अपने निर्वाचन क्षेत्र कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के वनांचल ग्राम दूलदूला में बैगा समुदाय के निस्तारी के लिए नवीन तालाब का भूमिपूजन किया। उन्होंने बैगा समुदाय के विशेष मांग पर सामुदायिक मंच की स्वीकृति देने की घोषणा भी की।

 

    वन मंत्री श्री अकबर ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश के वनांचल और जंगलों के बीच रहने वाले वनवासियो, आदिवासी और  विशेष पिछड़ी जनजातियों के सामाजिक तथा आर्थिक उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होने कहा कि वनांचल और जंगलों के बीच सदियों से निवास करने वाले लोगों के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए अनेक आयोजनाएं संचालित कर रही है। इसके अलावा उन्हे आर्थिक रूप में मजबूत और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर देने के लिए वनोपज सग्रहण के लिए नीतियां बनाई गई है। वनोपज, महुआ का समर्थन मूल्य 17 रूपए से बढ़ाकर 30 रूपए प्रति किलो की दर निर्धारित की गई है। तेन्दूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक दर 25 सौ रूपए से बढ़ाकर सीधे 4 हजार रूपए कर दिया गया है। प्रदेश भर में 856 हाट-बाजारों में लघु वनोपज की खरीदी की नई व्यवस्था देने से प्रदेश के किसानों से लेकर वनो में निवारत लाखों वनवासियों को इसका सीधा लाभ मिल रहा है।

 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश के नई सरकार द्वारा लोक व जनकल्याण, किसानों, वन वासियों और प्रदेश के नागरिकों के आर्थिक उत्थान व उनके सर्वाग्रीण विकास के लिए  अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। इस अवसर पर श्री नीलकंठ चन्द्रवंशी,श्री कलीम खान, श्री कन्हैया अग्रवाल, श्री प्रभाति मरकाम, श्री अजमत खान, श्री राजकुमार तिवारी, श्री कवर्धा नपा उपाध्यक्ष श्री जमील खान सहित अनेक गणमान्य नागरिक एवं जनप्रतिधि मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment