खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने किया नवनिर्मित खाद्यान्न गोदाम का उद्घाटन

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने आज सरगुजा जिले के सीतापुर विकासखंड के ग्राम बनेया में नवनिर्मित गोदाम का लोकार्पण किया। इस गोदाम का निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा 5 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से किया गया है।

    इस मौके पर मंत्री श्री अमरजीत भगत ने कहा कि बनेया में नवनिर्मित 10 हजार 800 मीट्रिक टन क्षमता वाले खाद्यान्न भण्डारण गोदाम के बन जाने से अब जिले में खाद्यान्न भंडारण की क्षमता में वृद्धि हुई है। वेयर हाउस के बन जाने से चावल का रख-रखाव बेहतर ढंग से हो सकेगा और आस-पास के राईस मिल का चावल भी इसी वेयर हाउस में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वेयर हाउस के बनने से भंडारण क्षमता में वृद्धि हुई है, साथ ही आस-पास के लोगों को यहां रोजगार भी मिल सकेगा।

मंत्री श्री भगत ने कहा कि 27 एवं 28 अक्टूबर को होने विधानसभा की विशेष सत्र में केन्द्र सरकार के कृषि बिल पर चर्चा की जाएगी। किसानों का अहित न हो इसके लिए प्रभावी कदम उठाने पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य होगा, जहां धान से एथेनॉल बनाया जाएगा, जो जैव इंधन के क्षेत्र में काम करेगा। एथेनॉल के निर्माण से आने वाले समय में किसानों को निश्चित ही दूरगामी फायदा मिलेगा। श्री भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में आम आदमी की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विकास कार्य किया जा रहा है। कुछ दिन पूर्व ही मुख्यमंत्री ने मैनपाट के सुपलगा, करदना में पुल निर्माण तथा पेंट से पीडिया तक सड़क निर्माण की घोषणा की है। इस निर्माण कार्य से क्षेत्र के लोगों को आवागमन में काफी सहुलियत होगी।

मंत्री श्री भगत ने इस दौरान दूर-दराज गांव से अपनी समस्या लेकर आए हुए ग्रामीणों के आवेदन पर कार्यवाही करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि छोट-छोटे कार्यों से सम्बंधित आवेदनों पर त्वरित रूप से निराकरण होना चाहिए। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री गुरप्रीत सिंह बाबरा, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष श्री शैलेष सिंह तथा अन्य जनप्रतिनिधि तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment