राजधानी रायपुर मे इस बार दशहरा में 10 फीट तक के रावण के पुतलों का होगा दहन

रायपुर, कारोंना संक्रमण ने दशहरा में भी खलल डाला है। इस बार रावण दहन में सख्त नियम बनाए गए हैं। इसके मुताबिक सिर्फ 10 फीट तक के रावण के पुतलों का दहन किया जाएगा। किसी भी तरह का सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रसाद वितरण की मनाही रखी गई है। पुतला दहन कार्यक्रम में 50 से ज्यादा लोगों के शामिल होने में मनाही रखी गई है।

 

डब्लूआरएस मैदान, रावणभाठा और बीटीआई ग्राउंड पर सांकेतिक रावण दहन की तैयारी है, जिसमें बहुत छोटे आकार के पुतले को जलाया जाएगा। कुछ समितियों ने तो इस बार रावण दहन करने से ही मना कर दिया है। हर वर्ष आश्विन मास में कृष्ण पक्ष के दसवें दिन दशहरा उत्सव मनाया जाता है। इस वर्ष 17 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू होगी। वहीं 25 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाना है।

 

कोरोना संक्रमण की रोकथाम और उपाय के चलते मार्च से सितंबर तक सभी त्यौहार व पर्व शासन के नियमों का पालन करते हुए मनाए गए। हाल ही में कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने नवरात्रि के लिए 29 बिंदुओं पर नियम जारी किया था। दशहरा किस तरह मनाया जाए, इसे लेकर प्रशासन ने बुधवार को शहर की कई बड़ी समितियों को बुलवाया। कंट्रोल रूम में इस बैठक में शहर के एडीएम और एएसपी शामिल हुए। बैठक में दशहरा उत्सव को लेकर चर्चा की गई, जिसमें समितियों के मत अलग-अलग रहे। कुछ समितियों ने तो साफ कह दिया कि वे उत्सव नहीं मनाएंगे

Related posts

Leave a Comment