कॉल में जगदलपुर निगम के गरीब सब्जी व्यपारियो की समस्याओं को लेकर मुक्ति मोर्चा मिला कलेक्टर से -नवनीत*

निगम व जिला प्रशासन खामियों से भरी योजनाओं का नुकशान गरीब सब्जी व्यपारियों क्यों भगते-मुक्ति मोर्चा

 

 

 

बस्तर अधिकार मुक्ति मोर्चा की पहल पर जिला प्रशासन ने बाजार सुनियोजित करने हेतु SDMके नेतृव में बनाई टीम-मुक्तिमोर्चादलपुर नगर निगम के संजय मार्केट में कोरोना संक्रमण के प्राप्त होने के बाद से शहर के मुख्य सब्जी मार्केट को शहर के विभिन स्थानों में स्थान्तरित कर स्थापित करने की योजना बनाई गई थी।

वही संजय मार्केट को सुनियोजित तरीके से बसाए जाने की योजनाओं पर भी जिला प्रशासन व निगम प्रशासन कार्य कर रहा है। यह भी एक बड़ी वजह गरीब सब्जी व्यापारियों के अलग स्थानों स्थान्तरित करने की बताई गई है।

जिला प्रशासन द्वारा बनाये गए योजनाओं की खामियों का नुकशान अब गरीब सब्जी व्यपारियो द्वारा उठाया जा रहा है। व्यपारियो ने बस्तर अधिकार मुक्ति मोर्चा के सामने अपनी जायज समस्याओ के निराकरण हेतु प्रशासन के समकक्ष पहल की मांग पर मोर्चा के सयोजक नवनीत चाँद के नेतृत्व में मिशन ग्राउंड के सब्जी व्यपारियों ने जिला कलेक्टर से मिल अपनी समस्याएं बता निराकरण की मांग की ।

मुक्ति मोर्चा के सयोजक नवनीत चाँद ने व्यापारियों की समस्याओ से जिला कलेक्टर को अवगत करवाते हुए कहा कि कोरोना कॉल में संक्रमण के फैलाव को रोकने हेतु सब्जी विक्रय हेतु प्रशासन द्वारा बनाई गई योजनाओं का जमीनी स्तर पर पालन नहीं किये जाने के चलते गरीब सब्जी व्यपारियों को नुकशान उठाना पड़ रहा है।

ग्राहकी न के बराबर होने पर ताजी सब्ज़ियों के बिना बिके सूखने पर सीधे नुकशान उठाना पड़ रहा है। वही संजय मार्केट की विस्तृत योजनाओं को भी पूरी तरह गरीब व्यापारियों को नहीं बताया जा रहा है।

न ही वर्षों उस मार्केट में काम कर रहे गरीब व्यापारीयो से प्रशासन व सरकार योजनाओं में उनके हितों की रक्षा हेतु सलह या पक्ष सुन रहा है। जिस से आगामी दिनों में उनके व्यपारिक स्थायित्व के भविष्य को लेकर चिंता लगी हुई है।

क्योंकि वर्तमान में अस्थाई व्यापारिक व्यवस्था में प्रशासन व सरकार के जनप्रतिनिधियों द्वारा गरीब सब्जी व्यपारियो से किये गए वादे जमीनी स्तर पर कार्यरत नही किये जा रहे है।

जिस से बाजार के इलाकों में अव्यवस्थाओं का आलम बिखरा हुआ है। पूरी समस्याओं को सुन जिला कलेक्टर के निर्देश पर जगदलपुर SDM के नेतृव में टीम गठित कर व्यवस्थाओं की कमी को दूरस्थ करने का फैसला दिया गया वही बस्तर अधिकार मुक्ति मोर्चा के सयोजक नवनीत चाँद द्वारा प्रशासनिक टीम द्वारा बाजारों का निरीक्षण कर उतपन्न समस्याओं के समाधान के आदेश निगम अमले को दिए

Related posts

Leave a Comment